Breaking News

हरियाणा में जितने भी नए पुलिस भवन बनेंगे उनमें स्टाफ के लिए जिम का प्रावधान तथा सेंट्रल एयर कूल सिस्टम होगा : गृह मंत्री अनिल विज

चंडीगढ़। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हम हरियाणा पुलिस को मॉर्डन पुलिस बनाना चाहते हैं और इस दिशा में लगातार कार्य किए जा रहे हैं। कार्यस्थल पर उन्हें बेहतर माहौल उपलब्ध कराने के लिए अब हरियाणा में जितने भी नए पुलिस भवन बनेंगे उनमें स्टाफ के लिए जिम का प्रावधान तथा सेंट्रल एयर कूल सिस्टम होगा। विज ने बुधवार को अम्बाला छावनी में 4.62 करोड़ रुपए की लागत से महेशनगर थाने के नए भवन का शिलान्यास रखने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का जो संकल्प लिया है, उसी संकल्प के तहत वर्ष 2047 मे हमारी पुलिस कैसी होनी चाहिए, इसकी तैयारी हमें आज से ही करनी होगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में स्वास्थ्य विभाग की तर्ज पर हरियाणा पुलिस के भवन जैसे चौकी, थाने या अन्य हैं, उनकी मैपिंग की जाएगी। जनसंख्या के मुताबिक कहां चौकी होनी चाहिए, थाना होना चाहिए, ऐसी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि जब हम पुलिस को बेहतर वातावरण एवं आधुनिक सुविधाएं देंगे तो उसके साकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे और जनता को भी इसका लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि महेशनगर थाना बने हुए कई वर्ष हो गए हैं। अब दो एकड़ में अम्बाला-जगाधरी रोड पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त महेशनगर थाना बनाया जाएगा जिसका पुलिस के साथ-साथ आस-पास के क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। इससे पहले भी सुभाष पार्क के पास हाउसिंग बोर्ड चौकी, बीसी बाजार में बीसी बाजार चौकी का निर्माण भी चल रहा है। अब बहुत जल्द ही पड़ाव थाना जीटी रोड पर हारट्रोन बिल्डिंग के नजदीक बनाया जाएगी।

भविष्य में थाना क्षेत्रों में बदलाव होगा, नए थाने बनेंगे: विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि महेशनगर व सदर थाना क्षेत्र का एरिया काफी बड़ा है। इसको ध्यान में रखते हुए महेशनगर थाना-वन व महेशनगर थाना-टू होगा और उसी प्रकार सदर क्षेत्र के तहत सदर थाना-वन व सदर बाजार थाना-टू होगा। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। यह व्यवस्था इसलिए बनाई गई है ताकि लोगों को अपने कार्यों के लिए सुगमता हो और पुलिस अपने कार्य को सुगमता से करते हुए कानून व्यवस्था और बेहतर बना सके। यह व्यवस्था पूरे हरियाण के लिए की जा रही है जिसमें नए थानों के साथ-साथ चौकियों का नवीनिकरण शामिल है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा महेशनगर थाने का निर्माण किया जाएगा और डेढ़ वर्ष में यह थाना बनकर तैयार होगा। तीन मंजिला थाने में 25 रूम होंगे जिनमें एसएचओ रूम, मुंशी रूम, महिला व बच्चों के लिए अलग से रूम, कैंटीन, मैस, साईबर रूम के साथ-साथ सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होगी। यहां पार्किंग एवं अन्य सुविधाएं होगी।

“काम अपने आप बोलते हैं और मैं अपने शहर को उठाने एवं विकसित करने का काम कर रहा हूं” : विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि काम अपने आप बोलते हैं और वह अपने शहर को उठाने एवं विकसित करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो विभाग उनके पास हैं या पहले थे उनका छावनी विधानसभा क्षेत्र के लोगों को फायदा मिला है। गृहमंत्री के नाते थाने व चौकियों का नवीनीकरण किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की बात करें तो उत्तर भारत का बेहतरीन सिविल अस्पताल, कैंसर केयर सैंटर व अन्य चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई है। खेल विभाग के तहत अंतर्राष्ट्रीय स्तर का फीफा से अप्रूवर्ड फुटबाल खेल स्टेडियम, आल वैदर स्वीमिंग पुल, जिम्नास्टिक हाल, शहरी स्थानीय विभाग के तहत सुभाष पार्क का निर्माण करवाना, मल्टी लेवल कार पार्किंग, शहर में स्थित डेयरियों को बाहर स्थापित करने के लिए बेहतरीन डेयरी कॉम्पलैक्स, जनसूई हैड से कलरेहड़ी तक नहरी पानी की सुविधा व अन्य सुविधाएं, योगशालाएं, तकनीकी विभाग के तहत साईंस म्यूजियम व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। इसके साथ-साथ अनेकों ऐसे कार्य है जिसमें शहीदी स्मारक, नग्गल में एनसीडीसी लैब के साथ-साथ अन्य कार्य शामिल हैं।   

गृह मंत्री अनिल विज की सोच है कि पुलिस को बेहतर से बेहतर सुविधा मिले, इसके लिए वह कार्य कर रहे हैं : डा. आरसी मिश्रा

इस मौके पर पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के एमडी  डा. आर.सी. मिश्रा ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का यहां पहुंचने पर स्वागत करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में हरियाणा पुलिस को और सशक्त एवं मजबूत बनाने का काम किया गया है। हरियाणा पुलिस नम्बर वन पर रहे इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा थानों में सुख सुविधाएं, डिजीटल व्यवस्था, साईबर की व्यवस्था या अन्य व्यवस्थाओं को देखा जाए तो हरियाणा पुलिस सबसे अग्रणीय है। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की सोच है कि पुलिस को बेहतर से बेहतर सुविधा मिले इसके लिए वह कार्य कर रहे हैं। आज थाने के निर्माण के दौरान उन्होने हरियाणा में बनने वाले थानों में जिम की व्यवस्था व सैंट्रल एयरकूल की व्यवस्था इसको दर्शाता है।

उन्होने कहा कि वर्ष 1988 से पहले थानों का निर्माण एवं पुलिस विभाग से सम्बन्धित जो भवनो का निर्माण होता था वह लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जाता था। लेकिन अब इन भवनों का निर्माण हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा किया जा रहा है। लगभग पिछले दो वर्षों में हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा 14265 पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों के आवास बनाए गये हैं और इस वर्ष भी एक हजार से अधिक आवास बनाए गये हैं। लगभग 161 नये पुलिस स्टेशन, 18 नई पुलिस चौकी, 13 नई पुलिस लाईन, 04 प्रशिक्षण केन्द्र जिनमें मधुवन, हिसार, भोडसी व सुनारिया है, 26 महिला पुलिस स्टेशन, 25 यातायात पुलिस स्टेशन, 21 जिलों में पुलिस डीएवी स्कूल के साथ-साथ अन्य सुविधाएं पुलिस विभाग व उनके बच्चों के लिए उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होने कहा कि पुलिस, पब्लिक व मीडिया तीनों मिलकर समाज की खुशहाली के लिए कार्य कर सकती है और इस मूल मंत्र के साथ हम लगे हुए हैं।

आईजी अम्बाला रेंज सिबास कबिराज ने मुख्यअतिथि गृहमंत्री अनिल विज का स्वागत करते हुए कहा कि पुलिस विभाग व कर्मचारियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिले, इसके लिए गृहमंत्री लगे हुए हैं और इसके साकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। नये थानों के साथ-साथ चौकियों का नवीनीकरण व अन्य कार्य किए जा रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा ने मुख्य अतिथि का यहां पहुंचने पर धन्यवाद करते हुए कहा कि अम्बाला पुलिस नशे की रोकथाम के लिए गृहमंत्री के नेतृत्व में लगातार कार्य कर रही है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन से चीफ इंजिनियर संजय महाजन सहित पुलिस विभाग के अधिकारीगण व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

About admin

Check Also

Haryana News

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने पंजाब की सीमा से लगते दाता सिंह-खनौरी बॉर्डर का किया निरीक्षण, लिया स्थिति का जायजा

चंडीगढ़। पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बीते कल किसान संगठनों के दिल्ली कूच के दृष्टिगत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Comments

No comments to show.